कैसे प्रभावी तरीके से अपने ब्लॉग को प्रमोट करें?

Facebook, Social Media, Instagram

क्या आप अपने ब्लॉग को प्रमोट / Promote करने के तरीके सोच रहे हैं? इंटरनेट पर हर रोज लाखों आर्टिकल आते हैं और हजारों ब्लॉगर्स गूगल सर्च रिजल्ट में अपने आर्टिकल के सबसे ऊपर देखना चाहते हैं। यही नहीं हर कोई अपनी वेबसाइट पर शानदार ट्रैफ़िक आने का सपना देखता हैं।

हालांकि, इन्टरनेट पर कम्पटीशन इतना ज्यादा है कि लोगों का सपना, सपना बनकर रह जाता है।

तो क्या अपने कॉम्पीटीटर को सिर्फ अच्छी दिखनी वाली ब्लॉग / वेबसाइट से मात दे सकते हैं? नहीं!

मेरा यह कहना है कि यदि आपके पास सही रणनीति है, तो अपनी ब्लॉग और वेबसाइट को टॉप पर लाना आसान है।

इन सब के बावजूद एकमात्र सवाल जो अभी भी मँडरा रहा है – एक ब्लॉग को सफल कैसे करें?

निचे आपको ऐसे आसान तरीके हैं जो आपको अपनी साइट पर ट्रैफिक बढ़ाने में मदद कर सकती हैं।

Quora / कुओरा

अपने ब्लॉग को बढ़ावा देने के लिए Quora का उपयोग करें, और Quora वाकई काम करता है। इसके लिए आपको Quora पर अपने Niche से सम्बंधित प्रश्नों को खोजना और उनका उत्तर देना शुरू करना होगा। लेकिन ध्यान रहे की आप उन्ही प्रश्नों के उत्तर दे जिसके फॉलोअर अधिक हो। Quora पर आप अपने बायो में ब्लॉग का URL(यूआरएल) जरूर डाले। अगर आप चाहे तो अपने Niche से अलग दुसरे प्रश्नों का भी जवाब से सकते हैं। यह आपके ब्लॉग को ट्रैफिक लाने में काफी मदद करेगा।

Facebook / फेसबुक के अलग ग्रुप्स से जुड़े

फेसबुक पर ऐसे ग्रुप्स की तलाश करे जहाँ आपके Niche से सम्बंधित लोग हो। उन ग्रुप्स पर आप अपने ब्लॉग के पोस्ट्स डाल सकते है। इन ग्रुप्स में सिर्फ अच्छे पोस्ट्स ही डाले। ध्यान आप लोगो को ज़बरदस्ती अपने पोस्ट्स लाइक करने के लिए मजबूर नहीं कर सकते हैं इसलिए जरूरी है की क्वालिटी पोस्ट्स ही डाला जाए। जितना हो सके लोगो के सवालो और कमेंट्स का जवाब दें।

Instagram / इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करें

इंस्टाग्राम अपने आप में एक ब्लॉगर को बढ़ावा देने के लिए एक बेहतरीन मंच है। इंस्टाग्राम पर बायो का प्रभावी ढंग से उपयोग करें और अपने आप को अपनी श्रेणी में एक विशेषज्ञ के रूप में बढ़ावा देना शुरू करें। अगर आपके इंस्टाग्राम पर अच्छे फॉलोअर नहीं है तो आप अपने ब्लॉग के पोस्ट्स, अपने किसी दोस्त दोस्त, जिसके अच्छे फॉलोअर हो, उसको अपने ब्लॉग के बायो में URL डालने को कह सकते हैं।

इंस्टाग्राम ट्रैफिक लाने का एक अच्छा और प्रभावशाली तरीका है।

Linkedin / लिंक्डइन

लिंक्डइन की मदद से काफी आर्गेनिक यूजर आते हैं और बहुत मददगार साबित हो रहा है। Linkedin / लिंक्डइन पर अगर आपके कनेक्ट अच्छे हैं तो आप सुबह-सुबह Linkedin / लिंक्डइन पर पोस्ट करना शुरू करें और सबसे जरूरी यह की आप पोस्ट्स को सुबह 7 से 9 के दौरान पोस्ट करें।

ध्यान रहे कि लिंक्डिन एक प्रोफेशनल प्लेटफार्म है। यहाँ आप लोगों को ज़बरदस्ती अपने प्रोडक्ट्स को खरीदने / या ब्लॉग पर विजिट करने के लिए न कहें। क्योंकि यहाँ ज्यादातर प्रोफेशनल / जॉब वाले होते हैं।

लिंक्डइन, नेटवर्क बनाने के लिए है इसलिए पहले आप अपना नेटवर्क बनाए और फिर पोस्ट करें।

गेस्ट पोस्ट

अगर आपको दुसरे बब्लॉगर के लिए गेस्ट पोस्ट भी लिखना पड़े तो इसमें कभी संकोच न करे। आप वहां पर अपने लिए Backlink / बेकलिंक बना सकते हैं । अगर आपको किसी दुसरे ब्लॉगर के लिए अपने Niche पर ब्लॉग लिखना पड़े तो लिख ले। यह न देखे की उस ब्लॉगर के ब्लॉग पर कितना ट्रैफिक आ रहा है। अगर भविष्य में उसके ब्लॉग पर ट्रैफिक आता हैं तो आपको भी जरूर फायदा होगा।

Twitter / ट्विटर  

ब्लॉग को प्रमोट करने के लिये ट्विटर/ Twitter भी एक अच्छा प्लेटफार्म है। आप यहाँ चाहे तो अपने ब्लॉग पोस्ट के साथ कोई टीज़र डाल दें।

ब्लॉग को अपडेट रखें

Google / गूगल अल्गोरिथम अलग तरीके से काम करता है। अध्ययनों से पता चला है कि आप जितनी बार अपनी साइट को अपडेट करेंगे, उतना अधिक ट्रैफ़िक मिलेगा। Google नए कंटेंट वाली साइटों को हाई प्रायोरिटी (प्राथमिकता) देता है। इसलिए यदि आप अपने ब्लॉग को सर्च इंजन में ऊपर देखना चाहते हैं, तो अपनी साइट को प्रति सप्ताह कम से कम दो बार अपडेट करें।

सबसे जरूरी बात यह कि जैसे-जैसे ब्लॉगिंग की लोकप्रियता बढ़ रही है वैसे वैसे लो क्वालिटी(कम गुणवत्ता) वाले पोस्ट्स / ब्लोग्स की क्वांटिटी में वृद्धि हुई है। कोशिश करें कि आपके पोस्ट्स की क्वालिटी आपके दुसरे कॉम्पीटीटर से बेहतर और अच्छी हो।

मुझे उम्मीद है कि ये टिप्स आपको अपनी साइट पर अधिक ट्रैफ़िक लाने में मदद करेंगे।

मुझे आशा है कि आपको “कैसे प्रभावी तरीके से अपने ब्लॉग को प्रमोट करें?” के कुछ रोचक तथ्य पर हमारा यह लेख पसंद आया होगा। आप अपनी प्रतिक्रिया हमें कमेंट बॉक्स में दे सकते हैं ताकि हम तिकड़म पर और भी बेहेतर आर्टिकल भविष्य में ला सकें। तिकड़म की ओर से हमारी हमेशा यही कोशिश है कि हम लोगों तक दुनिया के दिलचस्प तथ्यों से अवगत करा सकें। यदि आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो मेरा आपसे अनुरोध है कि कृपया इस लेख को अपने मित्रों के साथ शेयर करें। अब आप यहाँ टेक्नोलॉजीसिनेमा और बचत से संबंधित लेख भी पढ़ सकते हैं।

Exit mobile version